बंद करे

रुचि के स्थान

राम रेखा धाम:

राम रेखा धाम एक पवित्र स्थान है जो कि सिमडेगा मुख्यालय से लगभग 26 किलोमीटर है। लोगों का कहना है कि 14 साल के दौरान वनवास अवधि में भगवान श्री राम, माता सीता और लक्ष्मण ने इस जगह का दौरा किया था और कुछ समय के लिए यहां रहते थे। अग्निकुंड, चरण पंडुका, सीता चूल्हे, गुप्ता गंगा आदि जैसे कुछ पुरातात्विक संरचनाओं का पता चलता है कि बानवा की अवधि के दौरान उन्होंने इस मार्ग का अनुसरण किया। लोगों ने भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण, हनुमान और भगवान शिव के मंदिरों को देखने के लिए राम रेखा धाम का दौरा किया, जो झुका हुआ गुफा में स्थित है। कार्तिक पूर्णिमा पर हर साल यहां एक मेला का आयोजन किया जाता है। विभिन्न राज्यों और सभी समुदाय के लोग यहां आते हैं और उनकी खुशी के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं।

भैरो बाबा पहारी:

भैरो बाबा पहाड़ी मूल रूप से एक गुफा है, जो कि सिमडेगा ब्लॉक के फुलवाटांगर नामक गांव में स्थित है। गुफा का आकार एक जीवित शरीर का रूप लेता है।

केटुंगा धाम:

बानो ब्लॉक में स्थित केटुंगा धाम बहुत ही महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है। भारत का पुरातात्विक सर्वेक्षण इस स्थान को बुद्ध काल की भूमि के रूप में बताता है। केटुंगा धाम में बुद्ध की कई मूर्ति पाए गए। यह कहा जाता है कि राजा अशोक, मौर्य सम्राट कलिंग युद्ध के बाद पटलीपुत्र पर लौटने के दौरान इन मूर्तियों की स्थापना की थी।

केलाघाघ बांध:

केलाघाघ बांध सिमडेगा में छिन्दा नदी पर सबसे सुंदर बांध है। यह जिला एच.क्यू. से 4 किमी की दूरी पर स्थित है। प्यारा जलमार्ग कई पहाड़ियों से घिरा हुआ है जो पर्यटकों को बहुत ज्यादा आकर्षित करता है। जिला प्रशासन मोटर बोटींग और पैरासेलिंग की सुविधा प्रदान कर रहा है। केलाघाघ बांध में एक पठार है जहां एक छोटा और सुंदर पार्क मौजूद है। केलाघाघ बांध में होटल का निर्माण चल रहा है जहां पर्यटक आवास और भोजन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सिमेगा ने अधिसूचित क्षेत्र समिति केलघाघ बांध से सिमडेगा शहर में पीने के पानी की आपूर्ति कर रही है।

एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम:

सिमडेगा को राज्य में ‘पालना हॉकी’ के रूप में भी जाना जाता है। यह काउंटी का प्रतिनिधित्व ओलंपिक में शीर्ष पायदान खिलाड़ी दिया है। सिल्विनस डुंग डुंग पूर्व ओलम्पियन हैं, जिन्होंने 1980 में मास्को ओलंपिक में हॉकी में स्वर्ण पदक जीता था। 1972 की गर्मियों ओलंपिक में माइकल किंडो एक और ओलम्पियन विजेता कांस्य है भारतीय महिला हॉकी टीम के असुंत लाकड़ा कप्तान सिमडेगा से हैं।
हाल ही में, इस क्षेत्र के लिए हॉकी खिलाड़ियों को उभरते हुए शहर को ‘एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम’ मिला है। इसके अलावा अन्य खेलों के नाम पर फुटबॉल और क्रिकेट के लिए अल्बर्ट एकका स्टेडियम नाम का एक आउटडोर स्टेडियम भी है।

बनदुर्गा:

बनदुर्गा शक्ति की देवी, देवी दुर्गा का पवित्र स्थान है और बोलबा ब्लॉक में स्थित है। यहां लोग आते हैं और उनकी खुशी के लिए देवी दुर्गा से प्रार्थना करते हैं। यह जगह एक प्राकृतिक पिकनिक स्थल भी है।

भंवर पहाड़:

भंवर पहाड़ कोलेबिरा ब्लॉक में है। यहाँ बहुत सारे ब्लैक मधुमक्खियों (भंवरवाड़ा) पाए गए हैं और इसे इस कारण भंवर पाहर कहा जाता है। प्राचीन युग में इन मक्खियों को सैनिकों के रूप में इस्तेमाल किया गया था। यह हिमाचल प्रदेश के समान है पहाड़ी पर छोटे घरों में रहने वाले ग्रामीणों को प्रकृति का उपहार, छोटे पहाड़ी पर गुलतिची के फूल हैं। पहाड़ी पर पत्थरों के बीच एक छोटी प्राकृतिक तालाब मौजूद है। सभी मौसमों में पानी से भरा तालाब यह देखने के लिए आश्चर्य की बात है छोटी पहाड़ी की चोटी से जमीन देखते हुए एक महान भावना है। भंवर पहाड़ पर गुफा के भीतर एक प्राकृतिक एअरकंडीशनिंग सिस्टम महसूस कर सकता है।